Post Image

Learn about National Teachers Eligibility Test- Eligibility, Qualification and Structure of NTET Exam for AYUSH Teachers

National Teachers Eligibility Test (NTET) for Indian Medical System

शिक्षकों की राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (NTET) के लिए प्रारंभिक जानकारी

पृष्ठभूमि और आधार/ Background

2020 में भारतीय चिकित्सा प्रणाली आयोग अधिनियम, गुणवत्ता और सस्ती चिकित्सा शिक्षा के पहुंच, और भारतीय चिकित्सा प्रणाली (आईएसएम) में पर्याप्त और उच्च गुणवत्ता वाले चिकित्सा पेशेवरों की उपलब्धता सुनिश्चित करता है। इसलिए, आवश्यक है कि आयुर्वेद, यूनानी, और सिद्ध कॉलेजों में शिक्षण के चुनौतियों को पूरा करने के लिए चयनित व्यक्तियों को आवश्यक योग्यता और क्षमता हो।

NTET के उद्देश्य/ Objective 

  1. विविध छात्रों के साथ निपटने की क्षमता।
  2. विषय की माहिरी के साथ ज्ञान और विशेषज्ञता प्रदान करने की क्षमता।
  3. सभी छात्रों के लिए उच्च अपेक्षाएं रखना और उन्हें अपने लक्ष्य हासिल करने के लिए प्रोत्साहित करना।

NTET का आयोजन/ 

NTET परीक्षा को एनसीआईएसएम द्वारा निर्धारित एक उपयुक्त पेशेवर संगठन द्वारा आयोजित किया जा सकता है। यह निर्देशों के अनुसार आयोजित किया जाएगा।

पात्रता मानदंड/ Eligibility 

NTET के लिए योग्य उम्मीदवारों में निम्नलिखित शामिल होते हैं:

  1. भारतीय चिकित्सा प्रणाली में सहायक प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर, और प्रोफेसर के रूप में प्रथम बार शिक्षण करने का इच्छुक कोई भी व्यक्ति, जो एनसीआईएसएम द्वारा निर्धारित आवश्यक योग्यता रखता है।
  2. पोस्ट-ग्रेजुएट डिग्री छात्र जो पोस्ट-ग्रेजुएट डिग्री कार्यक्रम को तीस महीने पूरा कर चुके हैं।

NTET Structure and Content 

राष्ट्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का उद्देश्य शिक्षण योग्यता (Teaching Aptitude), संचार कौशल(Communication Skills), कक्षा प्रबंधन(Classroom Management), शिक्षण(teaching), प्रशिक्षण और मूल्यांकन प्रौद्योगिकी(training and assessment technology), छात्र मनोविज्ञान(Student Psychology), एंड्रागोगी(Andragogy--the method and practice of teaching adult learner), शिक्षणशास्त्र(Pedagogy--the method and practice of teaching, especially as an academic subject or theoretical concept.) आदि का मूल्यांकन करना है।

परीक्षा विवरण/ Exam Description 

  • अवधि: 120 मिनट
  • भाषा: अंग्रेजी और हिंदी
  • प्रारूप: सभी प्रश्न MCQ होंगे, नकारात्मक अंकन नहीं होगा/ No Negative Marking 

अर्हता और लागूता/ Qualification Criteria 

NTET में 50% या उससे अधिक प्राप्त करने वाले व्यक्ति को NTET योग्य माना जाएगा। NTET को शिक्षण पेशेवर के रूप में भर्ती के लिए प्रवेश स्तर पर भर्ती के लिए NTET की योग्यता अवश्यक है।

NTET प्रमाणपत्र

NTET प्रमाणपत्र इलेक्ट्रॉनिक रूप में उत्पन्न किया जाएगा और प्रकाशन के बाद प्राप्त उम्मीदवारों को डाउनलोड किया जा सकेगा।

मुख्य बिंदु:

  1. मौजूदा शिक्षकों के लिए छूट: NTET का मौजूदा शिक्षकों पर लागू नहीं होता है, जिनके पास शिक्षक कोड है, जो उन लोगों के लिए फ़ायदेमंद है जो पहले से ही क्षेत्र में शिक्षा प्रदान कर रहे हैं।

  2. 10 वर्षों तक की पात्रता: एक बार NTET को पास करने के बाद, व्यक्ति को 10 वर्षों तक इस परीक्षा को दोहराने की आवश्यकता नहीं होती है, जो आयुष शिक्षक बनने के लिए अपने आप को पंजीकृत करने के लिए सरल बनाता है।

  3. हर साल मई महीने में आयोजित किया जाएगा: NTET को हर साल मई महीने में आयोजित किया जाएगा, जो इस परीक्षा को सालाना और नियमित बनाता है।

  4. पोस्ट-ग्रेजुएट कोर्स पूरा करने वाले व्यक्ति पात्र हैं: NTET में भाग लेने के लिए जो व्यक्ति अपने PG कोर्स को 30 महीने पूरा कर चुके हैं, वे पात्र होते हैं।

Call Now
Live Chat